Breaking Newsलोकसभा चुनाव

आज थम जाएगा पहले चरण का चुनाव प्रचार, 11 अप्रैल को होगा 91 लोकसभा सीटों पर मतदान

  • पहले चरण के मतदान की तैयारी पूरी
  • वरिष्‍ठ पुलिस अधिकारियों ने लिया कानून व्‍यवस्‍था का जायजा
  • शरारती तत्‍वों के साथ सख्‍ती से निपटने के निर्देश

लोकसभा चुनाव के पहले चरण का चुनाव प्रचार मंगलवार शाम को 5 बजे थम जाएगा। सभी राजनीतिक दलों के प्रत्‍याशियों ने पहले चरण के चुनाव प्रचार के अंतिम दिन पूरी ताकत झोंक दी है। पहले चरण का मतदान 11 अप्रैल को होगा। चुनाव-आयोग द्वारा अधिसूचना जारी करते ही पहले चरण की चुनाव प्रक्रिया शुरू हो गई थी।

लोकसभा चुनाव 2019: राष्‍ट्रवाद और आतंकवाद भाजपा की पहली प्राथमिकता

आंध्र और तेलंगाना की सभी सीटों पर डाले जाएंगे वोट

पहले चरण में 20 राज्यों की 91 लोकसभा सीटों पर मतदान होगा। पहले चरण में जिन राज्यों की सभी लोकसभा सीटों पर चुनाव होना है उनमें आंध्र प्रदेश, तेलंगाना और उत्तराखंड के अलावा अरुणाचल प्रदेश, मेघालय, मिजोरम, नगालैंड, सिक्किम, अंडमान एवं निकोबार और लक्षदीप शामिल हैं। इसके अलावा उत्तर प्रदेश की आठ, बिहार की चार, महाराष्ट्र की सात, पश्चिम बंगाल की 42 में से दो और जम्मू कश्मीर की छह में से दो सीटों पर भी पहले चरण में मतदान होगा।

शरारती तत्‍वों से निपटने के निर्देश

पहले चरण का मतदान शांतिपूर्ण संपन्‍न कराने के लिए वरिष्‍ठ पुलिस अधिकारियों ने कानून-व्यवस्था को लेकर अब तक की गई कार्रवाई की समीक्षा की। इस दौरान पुलिस अधिकारियों से बूथ स्तर तक पुलिस व्यवस्था के बारे में जानकारी ली गई। बताया गया है कि मतदान से पहले सभी संवेदनशील क्षेत्रों में पुलिस गश्त बढ़ाने के साथ ही शरारती तत्वों पर कड़ी नजर रखने के निर्देश दिए गए हैं। खुफिया तंत्र को भी पूरी तरह से सक्रिय कर दिया गया है।

बता दें कि लोकसभा की 543 सीटों के लिए सात चरणों में चुनाव होना है। पहले चरण का मतदान 11 अप्रैल को और सातवें चरण का मतदान 19 मई को होगा। इसके अलावा, 18, 23, 29, 6, 12 और 19 मई को शेष छह चरणों में मतदान होगा। 23 मई को चुनाव के नतीजे आएंगे।